टाटा ने लॉच किया Nexon EV Max का डार्क एडिशन आइये जानते है क्या क्या बदलाव हुवा है इस वैरिएंट में। ब्लॉग में आगे बढ़ने से पहले इंट्रोडक्शन हो जाए मैं अमिश राज स्वागत करता हूँ आपका हमारे इस बेहतरीन ब्लॉग में ऐसे ही अंत तक बने रहे।




लंबी दूरी की Tata Nexon EV Max, जिसे एक साल पहले लॉन्च किया गया था, अब इस EV को एक नया डार्क ट्रीटमेंट मिला है, और इसके साथ, नया 10.25-इंच टचस्क्रीन मिलता है। Nexon EV Max Dark की कीमत XZ Lux के लिए 19.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) और 7.2kW चार्जर के साथ XZ Lux के लिए 19.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।



जहां नेक्सॉन के पिछले सभी वैरिएंट्स - डार्क, रेड डार्क, काजीरंगा और जेट - में कॉस्मेटिक अपडेट शामिल किए गए हैं, वहीं नेक्सॉन ईवी मैक्स के डार्क एडिशन में कुछ फीचर जोड़े गए हैं।


टाटा Nexon EV मैक्स डार्क इंटीरियर और फीचर्स

Nexon EV मैक्स डार्क एडिशन का मुख्य आकर्षण नया टचस्क्रीन है, जो नियमित नेक्सॉन ईवी मैक्स पर मिलने वाले टचस्क्रीन से काफी आगे है। यह द्रव संक्रमण और इशारों के साथ चिकना है, लेकिन यह अभी भी सबसे अच्छे से अच्छा नहीं है। हालांकि, यह किआ सोनेट की तुलना में अधिक तरल है। लेकिन टाटा के तरफ से अच्छा प्रयास है।



टाटा का नया टचस्क्रीन अब 10.25 इंच के सेगमेंट में सबसे बड़ा है - सोनेट के बराबर। सुविधाओं में एक एकीकृत आवाज सहायक, एक उन्नत रिवर्स कैमरा, एक विशेष EV डिस्प्ले थीम के साथ-साथ Android Auto और Apple CarPlay के लिए वायरलेस कनेक्टिविटी शामिल है। Tata ने वॉइस कमांड को भी एकीकृत किया है जो अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तमिल, तेलुगु और मराठी सहित छह भाषाओं को पहचानता है।



विशेष रूप से, यह टचस्क्रीन वही इकाई है जिसे फरवरी में लॉन्च हुई हैरियर और सफारी एसयूवी के रेड डार्क संस्करणों में पेश किया गया था, लेकिन इसे नेक्सन रेड डार्क संस्करण में पेश नहीं किया गया था। और जबकि हैरियर और सफारी ने नए टचस्क्रीन के साथ ADAS फीचर प्राप्त किए, Nexon EV मैक्स डार्क को इस नए टचस्क्रीन के साथ ADAS फीचर नहीं मिला। फेसलिफ़्टेड Tata Nexon के अगस्त तक बिक्री की जाने की उम्मीद है, और इस डार्क संस्करण के साथ, Tata भविष्य के Nexons के लिए नए इंफोटेनमेंट सिस्टम का पूर्वावलोकन कर रही है।



अब बात करते हैं नए सिस्टम के प्लेसमेंट की। अन्य सभी नेक्सन मॉडलों में, टचस्क्रीन को डैशबोर्ड के शीर्ष पर लगाया जाता है, जैसे टैबलेट चिपका हुआ होता है। हालांकि, नेक्सन ईवी मैक्स डार्क संस्करण में, इंफोटेनमेंट सिस्टम हैरियर और सफारी के समान एक फ्रीस्टैंडिंग इकाई है।इसे AC वेंट्स के ठीक ऊपर रखा गया है, जो इसे ड्राइवर और पैसेंजर के करीब लाता है। यह एर्गोनोमिक रूप से बेहतर है, क्योंकि पुराने सिस्टम के साथ, कुछ ड्राइवरों को इस तक पहुँचने के लिए अपनी बाहों को फैलाना पड़ता था।


नई टचस्क्रीन के अलावा, इंटीरियर को अन्य डार्क एडिशन मॉडल के समान ही उपचार प्राप्त होता है। इसमें EV के ट्राई-एरो पैटर्न और AC वेंट्स के चारों ओर ब्लू हाइलाइट्स द्वारा एक ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया गया है। यहां तक ​​कि सीटों को नीले रंग की सिलाई के साथ काले रंग में फ़िनिश किया गया है,



Nexon EV Max Dark की प्रमुख विशेषताओं में सनरूफ, AQI डिस्प्ले वाला एयर प्यूरिफायर, क्रूज़ कंट्रोल, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, रियर एयर कंडीशनिंग वेंट और बहुत कुछ शामिल हैं। अन्य सभी विशेषताएं नियमित Nexon EV Max के XZ Lux वेरिएंट के समान हैं। इसमें 7-इंच MID के साथ समान सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और केंद्र में अपने स्वयं के निफ्टी डिस्प्ले के साथ knurled ड्राइव चयनकर्ता भी मिलता है।


Nexon EV Max Dark संस्करण पर सुरक्षा उपकरणों में दो एयरबैग, चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक, ABS और बहुत कुछ शामिल हैं। जबकि Nexon EV Max का अभी तक Global NCAP द्वारा परीक्षण नहीं किया गया है, ICE- संचालित Nexon ने पिछले परीक्षण प्रोटोकॉल के तहत 5-स्टार रेटिंग प्राप्त की है।


Tata Nexon EV मैक्स डार्क एक्सटेरियर


बाहरी टाटा द्वारा अन्य डार्क एडिशन मॉडल के समान है: आपको खिड़कियों और ग्रिल के नीचे साटन ग्रे लहजे के साथ मिडनाइट ब्लैक रंग मिलता है। जबकि मानक Nexon EV Max में बाहरी लहजे नीले रंग में समाप्त हो गए हैं, डार्क संस्करण पर, केवल फ्रंट और रियर फॉग लैंप चारों ओर - ईवी बैज के साथ - नीले रंग में समाप्त हो गए हैं। इसके अतिरिक्त, जहां रेगुलर मॉडल में 16-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील मिलते हैं, वहीं इसमें चारकोल ग्रे फिनिश है।



Tata Nexon EV मैक्स डार्क एडिशन पॉवरट्रेन

हुड के नीचे भी बहुत कुछ नहीं बदला है। आपको अभी भी इलेक्ट्रिक मोटर को 40.5kWh की बैटरी फीडिंग पावर मिलती है। यह 143hp और 250Nm का टार्क पैदा करता है, जो आगे के पहियों को ड्राइव करता है। Nexon EV Max Dark की ARAI द्वारा दावा की गई 453km की रेंज है, लेकिन हमारे वास्तविक-विश्व रेंज परीक्षण से पता चला है कि यह लगभग 266km का औसत हो सकता है।



आपको अभी भी वही ड्राइव मोड मिलते हैं - सिटी, ईको और स्पोर्ट। हालांकि, पहले दो में पावर 97hp और 170Nm तक ही सीमित है।


Nexon EV Max Dark में मानक के रूप में दो चार्जर मिलते हैं - एक 3.3kW और एक 7.2kW चार्जर। पूर्व का उपयोग करके, बैटरी को 15 घंटे में 10-100 प्रतिशत से चार्ज किया जा सकता है, जबकि बाद वाले के साथ, इसे 0-100 प्रतिशत से चार्ज होने में 6.5 घंटे (दावा किया गया) लगता है। Nexon EV Max Dark 50kW DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने में भी सक्षम है, जो Tata के अनुसार, 56 मिनट में बैटरी को 0-80 प्रतिशत तक भर देती है।


Tata Nexon EV मैक्स डार्क एडिशन डाइमेंशन्स एंड कैपेसिटी

Nexon Ev की पहले के तरह ही लेंथ 3993mm , विड्थ 1811mm और हाइट 1616mm की मिल जाती है।  इसमें आपको बूट स्पेस 350 लीटर्स का अच्छा खाशा जगह मिल जाता है। इसमें 5 वक्तियो के आरामदायक सफर का आनंद ले सकते है। इसमें आपको 190mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिल जाता है जो की भारतीय सड़को लिहाज़ से अच्छी है। व्हील बेस की बात करे तोह 2498mm का मिलता है।


Tata Nexon EV मैक्स डार्क प्राइस, वारंटी और रिवल्स

जबकि अधिकांश डार्क एडिशन मॉडल की कीमत 20,000 रुपये के प्रीमियम पर है, यह मानक Nexon Ev मैक्स पर 55,000 रुपये के प्रीमियम पर आता है क्योंकि इसे नया टचस्क्रीन मिलता है। 7.2kW चार्जर ट्रिम्स के साथ नियमित XZ Lux और XZ Lux की कीमत क्रमशः 18.49 लाख रुपये और 18.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।


Tata Nexon Ev मैक्स डार्क एडिशन की बैटरी पर 8 साल/1,00,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है। यह सीधे नए लॉन्च किए गए Mahindra XUV400 को टक्कर देगा, जिसकी कीमत 15.99 लाख-18.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।